ब्यूटी सैलून कैसे खोले। How to open Beauty Salon

ब्यूटी सैलून कैसे खोले। How to open Beauty Salon

क्या आप अपना खुद का काम करने में रूचि रखते है? क्या आपको खुद के बिजनेस की शुरुआत करनी है? यदि हां तो यह आर्टिकल आप एंड तक जरूर पढ़े। आज हम आपको इस लेख में ब्यूटी सैलून खोलने के बारे में बताएंगे। कि आप ऐसे कौन-से कोर्सेस करें, जिससे आप इस फील्ड में अपना करियर बना सकें। चलिए शुरुआत करते है।

अपना ब्यूटी पार्लर कैसे स्टार्ट करें

ब्यूटी सैलून कितने के टाइप

ब्यूटी सैलून भी कई टाइप के होते है। जैसे-

  • मेकअप स्टूडियो
  • हेयर सैलून
  • नेल स्टूडियो
  • ब्यूटी पार्लर
  • लेश स्टूडियो

हेयर एक्सटेंशन कोर्स | Hair Extension Course – Full Details

1. मेकअप स्टूडियो

आप मेकअप एंड हेयर स्टाइलिस्ट कोर्स करने के बाद मेकअप स्टूडियो खोल सकते है। इसमें आप पार्टी मेकअप, डे-मेकअप, नाइट मेकअप, ब्राइडल मेकअप आदि की सर्विस दे सकते है। इस तरह आप 2 से 3 लाख प्रति माह कमा सकते है और इसके बाद आपको अपनी इनकम बढ़ानी है, तो नेल एक्सटेंशन कोर्स करके आप नेल एक्सटेंशन, नेल आर्ट की भी सर्विस दे सकते है। इससे आपकी इनकम बढ़ सकती है।

2. हेयर सैलून

डिप्लोमा इन हेयर ड्रेसिंग कोर्स कर सकते है। इनमें हेयर स्टाइल, हेयर कलर, हेयर कटिंग आदि के बारे में सीखाया जाता है। इस कोर्स के बाद आप अपना हेयर सैलून खोल सकते है। इसमें आप हेयर कलर, रीबॉन्डिंग, हेयर कटिंग, आदि की सर्विस दे सकते है। हेयर सैलून से आप लगभग 2 से 3 लाख रुपए प्रति माह कमा सकते है। यदि इसमें आप अपनी इनकम बढ़ाना चाहते है, तो आप हेयर एक्सटेंशन कोर्स करके हेयर एक्सटेंशन की भी सर्विंस दे सकते है। जिससे आपकी इनकम बढ़ेगी।

नेल टेक्नीशियन कैसे बने? | How to Become a Nail Technician?

3. नेल स्टूडियो

नेल टेक्नीशियन का कोर्स करके नेल स्टूडियो खोल सकते है। यह कोर्स 1 महीने का है। इसमें आप नेल एक्सटेंशन और नेल आर्ट की सर्विस दे सकते है। इसमें आप 1 से 2 लाख रुपए प्रति माह कमा सकते है। अगर आप इसमें अपनी इनकम बढ़ाना चाहते है, तो आप आईलैश, हेयर एक्सटेंशन, परमानेंट मेकअप, हाइड्रा फैशियल कोर्स करके अपने स्टूडियो में इसकी भी सर्विस दे सकते है।

4. ब्यूटी पार्लर

डिप्लोमा इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स करके आप ब्यूटी पार्लर खोल सकते है। इस कोर्स की ड्यूरेशन 15 महीने की है। इसमें आप सभी सर्विस दे सकते है, जैसे- फेशियल, मेअकप, हेयर कटिंग, हेेयर स्टाइलिंग, पैडीक्योर, मैनीक्योर आदि। ऐसे में आप 4 से 5 लाख प्रति माह अर्निंग कर सकते है। यदि आप इसमें इनकम बढ़ाना चाहते है, तो आप आईलैश एक्सटेंशन कोर्स और हेयर एक्सटेंशन कोर्स करके इनकी भी सर्विस शुरू कर सकते है।

डिप्लोमा इन एस्थेटिक्स : कोर्स एंड जॉब्स | Diploma In Aesthetics : Course And Jobs

5. आईलैश स्टूडियो

आईलैश एक्सटेंशन का कोर्स करके आप लैश स्टूडियो स्टार्ट कर सकते है। इसकी ड्यूरेशन 1 वीक की होती है। आप आईलैश स्टूडियो खोलकर आईलैश एक्सटेंशन की सर्विंस दे सकते है और 1 से 2 लाख प्रति माह कमा सकते है। यदि आप अपनी इनकम बढ़ाना चाहते है, तो नेल एक्सटेंशन कोर्स, हेयर एक्सटेंशन कोर्स और परमानेंट मेकअप कोर्स करके इन सभी की सर्विस शुरू कर सकते है।

यहां हमने बात की ब्यूटी सैलून स्टार्ट करने के लिए कौन-कौन से कोर्सेस करने चाहिए। चलिए अब बात करते है ब्यूटी सैलून कैसे खोल सकते है।

ब्यूटी सैलून कैसे शुरू करें?

1. सैलून की शुरुआत करने के लिए कोर्स करें

सैलून स्टार्ट करने से पहले आपको किसी भी अच्छी एकेडमी से कोर्स करना होगा। आप दिल्ली-एनसीआर की टॉप एकेडमी मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी से कोर्सेस कर सकते है। यह एकेडमी भारत की नंबर 1 पर आती है। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं की ओर से मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी को कई अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

इस एकेडमी की एक ही ब्रांच है, जो कि नोएडा में स्थित है। इस एकेडमी में एक बैच में 10-12 स्टूडेंट्स को ही ट्रेनिंग दी जाती है। मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी स्टूडेंट्स को वर्ल्ड क्लास एजुकेशन प्रोवाइड कराती है।

ये एकेडमी मेकअप, ब्यूटी एस्थेटिक्स, कॉस्मेटोलॉजी, आईलैश एक्सटेंशन, हेयर एक्सटेंशन, हेयर, नेल्स, स्किन, मिक्रोब्लेंडिंग, परमानेंट मेकअप के कोर्स के लिए इंडिया की बेस्ट एकेडमी है। यहां से कोर्सेस करने के बाद आपको बड़े-बड़े ब्रांड से जॉब के ऑफर आते है।

अगर आप मेरीबिंदिया में नामांकन लेने के लिए किसी भी तरह का परामर्श चाहते हैं तो नीचे दिए गए नंबर पर बेहिचक संपर्क कीजिए।

कॉल/ व्हाट्स ऐप नंबर:  ☎ 9582133349, 8130520472

एड्रेस: Shop No – 1, 2nd & 3rd Floor, सुनहरी मार्किट अट्टा, नियर सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर 27, नोएडा, उत्तर प्रदेश, पिनकोड: 201301.

नाखूनों को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए 10 बेस्ट घरेलू नुस्खे | Best Home Remedies To Make Your Nails Shiny & Healthy

2. सैलून की शुरुआत करने में निवेश

1. आप अपना ब्यूटी सैलून किस प्रकार का चाहते है यह आप पर और आपके निवेश पर ही निर्भर करता है। आप चाहे तो शुरुआत में सैलून में 50 हजार का निवेश करके उसे खोल सकते है। फिर बाद में धीरे-धीरे करके अपने सैलून को बढ़ा सकते है।

2. ब्यूटी सैलून की शुरुआत करने के लिए आप बैंक से लोन भी ले सकते है। भारत सरकार ने खुद के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए कई ऐसी योजनाएं चालू कर रखी है, जिससे आपको आर्थिक सहायता मिल सकती है। इस योजना में ब्याज दर भी काफी कम होता है। आप आराम से बहुत ही कम किस्तों में अपना लोन आसानी से समय रहते उतार सकते है।

3. सही एरिया का चुनाव

  1. ब्यूटी सैलून की शुरुआत करना है, तो अच्छे एरिया का चुनाव करें। यदि एरिया अच्छा और सही रहेगा तो आपका सैलून काफी अच्छा चलेगा।
  2. ब्यूटी सैलून का वर्क कहीं भी चल सकता है, लेकिन आप इस फील्ड में जल्दी अर्निंग चाहते है, तो आप एक ऐसेे एरिया का चुनाव करें, जहां इसकी हाइ डिमांड रहें। जैसे- शहरों में, बाजारों, सोसायटी आदि। क्योंकि ऐसी जगहों पर लोगों का आना-जाना लगा रहता है।
  3. यदि आपका बजट ज्यादा अच्छा नहीं काफी कम है, तो इसके लिए भी टेंशन न लें। आप कम बजट में अपने घर में भी खुद का पार्लर खोल सकते हैं।

4. सैलून का एटमोसफेयर

  1. आप जब भी सैलून की शुरुआत करें, उस वक्त इसका ध्यान जरूर रखें कि आपके सैलून का माहौल हमेशा खुशनुमा और हंसता-खिलता होना चाहिए। यदि ऐसा नहीं होगा तो आपके काम में आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।
  2. सैलून सबका व्यवहार एक-दूसरे से अच्छे होना चाहिए। आपका आपके स्टाफ से, आपके स्टाफ का क्लाइंट से, आपका क्लाइंट से आदि।
  3. सैलून में लोग बार-बार आए, उसके लिए आपको ध्यान देना चाहिए कि आपका सैलून हमेशा साफ-सूथरा रहे। साथ ही ब्यूटी सैलून में हमेशा एक सॉफ्ट म्यूजिक या फिर टीवी ऑन रहें, जिससे लोगों को आपके सैलून का वातावरण अच्छा लगे।

5. सैलून में यूज होने वाले इक्यूपमेंट्स

जमाने के साथ-साथ यूज करने का तरीके से लेकर औजार आदि चीज़े भी बदल गई है। बता दें, सैलून में ज्यादा काम मशीनों द्वारा ही किया जाता है, जैसे ड्राई हेयर, स्ट्रीमर, बालों के कटिंग की मशीन, हेयर स्ट्रेटनर, फुट स्पा आदि। इन सभी मशीनों को आपके सैलून में होना चाहिए। यदि यह सभी मशीनें आपके सैलून में रहेगी तो इसका इंपैक्ट आपके सैलून में काफी अच्छा पड़ेगा। इस प्रकार आपको अपने निवेश का एक हिस्सा मशीनों पर खर्च करना पड़ेगा।

आईलैश एक्सटेंशन कोर्स करके लैश टेक्नीशियन बने और लाखो कमाए

6. ब्यूटी सैलून का करें प्रचार

यदि आप अपने सैलून के लिए कम समय ज्यादा नेटवर्थ बनाना चाहते है, तो आपको अपने सैलून का प्रचार कई माध्यमों से करना रहेगा। जैसे- ऑनलाइन, ऑफलाइन।

ऑनलाइन माध्यम से प्रचार

  1. आप अपने बिजनेस को गूगल की लिस्टिंग में डाल सकते हैं जैसे अगर कोई गूगल पर ब्यूटी सैलून सर्च करता है या फिर आपके नाम से आपके सैलून को सर्च कर सकता है, जहां पर आपके सैलून का पूरा पता मिल जाएगा।
  2. ब्यूटी सैलून को बढ़ाने के लिए जस्ट डायल में भी अपने सैलून के बारे में डलवा सकते है। जस्ट डायल एक ऐसा प्लेटफार्म है कि वह किसी भी क्षेत्र के लोकल बिजनेस की सूचना प्रोवाइड कराता है, जो कि आपको या तो इंटरनेट की सहायता से आसानी से पता चल जाता है।

परमानेंट मेकअप ट्रेनिंग अकादमी: परमानेंट मेकअप ट्रेनिंग कॉस्ट | Permanent Makeup Training Academy & Cost

ऑफलाइन माध्यम से प्रचार

  1. ऑफलाइन के जरिए से भी आप अपने पार्लर का प्रचार कर सकते है। इसके लिए आपको जगह-जगह पर पोस्टर लगाकर, स्थानीय अखबार में विज्ञापन के जरिए आदि तरीकों से प्रचार कर सकते है।
  2. अगर आप ज्यादा खर्चा कर सकते है, तो आप अपने पार्लर के बड़े-बड़े होर्डिंग बनवा कर भी कई स्थानों पर लगवा सकते हैं।
  3. साथ ही आप अपने पार्लर के बाहर भी एक बड़ा बोर्ड अवश्य लगवाएं।

परमानेंट मेकअप कोर्स: कोर्स एंड जॉब | Permanent Makeup Course: Course and Job

7. योग्य स्टाफ रखें

अगर आप अपने ब्यूटी सैलून में स्टाफ रख रहे है, तो पहले आप यह जांच लें, कि वह आपके ग्राहकों को जो सेवाएं दे रहे हैं, उनमें वे निपुण है या नहीं। अगर आपका स्टाफ किसी काम में निपुण नहीं है या फिर उसका व्यवहार अच्छा नहीं है तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। यही स्टाफ अच्छा और निपुण है तो यह आपकी कामयाबी के लिए और अभी अच्छा है। बता दें, मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी के यहां काफी स्टूडेंट्स को देश-विदेश से जॉब के लिए ऑफर आते है।  

8. ग्राहक का सम्मान करें

जब भी आपके ब्यूटी सैलून में कोई ग्राहक आता है, तो आप और आपका स्टाफ उनका उचित सम्मान करें।

Add Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − 12 =