सौंदर्य उद्योग में व्यापार के अवसर । Business Opportunity in Beauty Industry

सौंदर्य उद्योग में व्यापार के अवसर । Business Opportunity in Beauty Industry

यदि आप ब्यूटी इंड्रस्टी में जाना जाते है। साथ ही आप यह भी चाहते है कि आप अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकें, तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद युजफूल साबित हो सकता है। आज हम आपको ऐसे-ऐसे कोर्सेस के बारे में जानकारी देंगे, जिसे करके आप अपने व्यवसाय आगे बढ़ा सकते है।

आईलैश एक्सटेंशन कोर्स में सर्टिफिकेशन

कोर्सेस के अनुसार जॉब/व्यापार के अवसर

यह एक ऐसा क्षेत्र है, जहां कभी-भी आपको काम की कमी नहीं देखने को मिलेगी। आप नीचे दिए गए कोर्सेस को करके अपना व्यापार शुरू कर सकते है।

  • मेकअप कोर्स
  • हेयर कोर्स
  • हेयर एक्सटेंशन कोर्स
  • आईलैश एक्सटेंशन कोर्स
  • नेल एक्सटेंशन कोर्स
  • परमानेट मेकअप कोर्स
  • कॉस्मेटोलॉजी कोर्स

1. मेकअप कोर्स

आप किसी भी अच्छी एकेडमी से मेकअप कोर्स सकते है। इस कोर्स के दौरान स्टूडेंट्स को बेसिक मेकअप से लेकर एडवांस लेवल तक का मेकअप सीखाया जाता है। आई शैडो, लिप मेकअप, बैस, फाउंडेशन आदि के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है। इस कोर्स की अवधि 1 महीने से लेकर 4 महीने तक की होती है। फीस की बात करें, तो सभी एकेडमियों की फीस अलग-अलग होती है।  एक एवरेज फीस की बात करें, तो 1 लाख से लेकर 6 लाख तक की फीस होती है।

अपना ब्यूटी पार्लर कैसे स्टार्ट करें | How to Start your Own Beauty Parlor

मेकअप कोर्स करने के बाद करियर अपॉर्चुनिटी

मेकअप कोर्स करने के बाद आपको कभी-भी काम की कमी नहीं देखने को मिलेगी। इस कोर्से के बाद किसी भी पार्लर में जॉब कर सकते है। चाहे तो आप फ्रीलांसर भी कर सकते है। और यदि आप अपना खुद का बिजनेस खोलना चाहते है, तो इसमें आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस कोर्स के बाद आप बहुत की आराम से अपना पार्लर खोल सकते है। इसमें आपको शुरुआती दिनों में ही निवेश करना रहगा फिर बाद में आप आराम से अच्छा-खासा कमा सकते है।

2. हेयर कोर्स

आप मेकअप आर्टिस्ट है, तो आपको हेयर स्टाइल की नॉलेज जरूर होनी चाहिए। और यदि आप मेकअप आर्टिस्ट नहीं है, लेकिन तब भी आप हेयर ड्रेसर बनना चाहते है, तो आप किसी भी अच्छी एकेडमी से कोर्स करके हेयर ड्रेसर बन सकते है। बता दें, इस कोर्स के दौरान स्टूडेंट्स को बालों के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है। जैसे- कलर थ्योरी, हेयर नॉलेज, हेयर स्टाइल आदि के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है। इस कोर्स की अवधि 2 महीने से लेकर 4 महीने तक की होती है। फीस की बात करें, तो सभी एकेडमियों की फीस अलग-अलग होती है।  एक एवरेज फीस की बात करें, तो 1 लाख से लेकर 2 लाख 25 हजार तक की होती है।

हेयर कोर्स करने के बाद करियर अपॉर्चुनिटी

हेयर कोर्स करने के बाद आपके पास काम के कई जरिए खुल जाएंगे। बता दें, आप किसी भी पार्लर में आराम से जॉब कर सकते है। कहीं जॉब नहीं करना चाहते है, तो आप फ्रीलांसर यानि की स्वतंत्र रूप से भी काम कर सकते है। यदि आप अपना खुद का बिजनेस खोलना चाहते है, तो इसमें आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस कोर्स के बाद आप बहुत की आराम से अपना पार्लर खोल सकते है। इसमें आपको शुरुआती दिनों में ही निवेश करना रहगा फिर बाद में आप आराम से अच्छा-खासा कमा सकते है।

3. हेयर एक्सटेंशन कोर्स

यह एक ऐसा कोर्स है, जिसे करके आपको कभी-भी काम की कमी नहीं महसूस होगी। इस कोर्स के दौरान स्टूडेंट्स को यह सीखाया जाता है कि वह नकली बालों को इस प्रकार क्लाइंट के बालों के साथ अटैच करे कि कोई भी असली और नकली बालों को ना समझ पाए। इस कोर्स के दौरान स्टूडेंट्स को कलर थ्योरी के बारे में सीखाया जाता है। इस कोर्स की ड्यूरेशन 2 दिन से लेकर 1 हफ्ते तक की होती है। फीस की बात करें, तो इसमें लगभग 30 हजार से लेकर 40 हजार तक का खर्चा आएगा।

हेयर एक्सटेंशन कोर्स करने के बाद करियर अपॉर्चुनिटी

आजकल लोगोंं में हेयर एक्सटेंशन का चलन काफी ज्यादा चल रहा है। शादी, पार्टी ही नहीं, महिलाएं आजकल नॉर्मल दिनों में भी हेयर एक्सटेंशन करवाती है। बता दें, एक हेयर टेक्नीशियन बनने के बाद आपके पास काम की कमी कभी-भी देखने को नहीं मिलेगी। आप किसी भी पार्लर में जाएंगे, वहां एक अच्छे हेयर टेक्नीशियन की तलाश हमेशा रहती है। फ्रीलासंर वर्क करके भी आप अच्छी अर्निंग कर सकते है। यदि आप बिजनेस प्लेन कर रहे है, तो यह आपके लिए बेस्ट कोर्स है। इस कोर्स के बाद आप अपना एक छोटा सा स्टोर खोलकर भी हेयर एक्सटेंशन कर सकते है। अपने व्यवसाय में आपको शुरुआती दिनों में ही निवेश करना रहेगा, फिर आपकी अर्निंग हजार से लेकर लाखों तक पहुंच सकती है।

4. आईलैश एक्सटेंशन कोर्स

आईलैश एक्सटेंशन कोर्स का चलन भी आजकल काफी ज्यादा प्रचलित है। इस कोर्स में स्टूडेंट्स को आर्टिफिशियल आईलैश को आंखों के ऊपर इस प्रकार लगाना सीखाते है कि वह असली लगे। इस कोर्स में 2 दिन से लेकर 1 हफ्ते तक का समय लगता है। इस कोर्स की फीस 30 हजार से लेकर 40 हजार तक की होती है।

आईलैश एक्सटेंशन कोर्स करने के बाद करियर अपॉर्चुनिटी

आईलैश टेक्नीशियन की डिमांड दिन-पर-दिन मार्केट में बढ़ती जा रही है। ऐसे में यदि आप भी आईलैश टेक्नीशियन के रूप में अपना करियर देख रहे है, तो बता दें, इस फील्ड में आपकी अर्निंग काफी अच्छी हो सकती है। यदि आप किसी भी पार्लर में जाकर जॉब के लिए एप्लाई करते है, तो यहां आपको जल्दी और हाई सैलरी पर जॉब मिलेगी। यदि आपके नेटवर्थ अच्छे है, तो आप फ्रीलांसर भी वर्क कर सकते है। इसमें आप कहीं भी कभी भी काम सकते है। और यह सब नहीं आप अपना ही काम करना चाहते है, तो इसके लिए भी आप टेशन फ्री रहें। बता दें, अपना स्टोर भी खोल सकते है। इसमें आपको स्टार्टिंग में ही कुछ रुपए का निवेश करना रहेगा। इसके बाद आपको मुनाफा ही मुनाफा होगा।

5. नेल एक्सटेंशन कोर्स

नेल एक्सटेंशन कोर्स भी आजकल काफी फैमस है। इस कोर्स में स्टूडेंट्स को नकली नेल लगाने का सही तरीका नेल आर्ट आदि के बारे में सीखाया जाता है। इस कोर्स में नेल्स की देखभाल कैसे रखनी है यह भी बताया जाता है। बता दें, इस कोर्स को करने में 2 हफ्ते से लेकर 1 महीने तक का समय लगता है। इस कोर्स की फीस 30 हजार से लेकर 50 हजार तक की होती है। 

हेयर एक्सटेंशन कोर्स | Hair Extension Course – Full Details

नेल एक्सटेंशन कोर्स करने के बाद करियर अपॉर्चुनिटी

नेल एक्सटेंशन महिलाएं आजकल बिना शादी पार्टी के कराना भी पसंद करती है। ऐसे में पार्लर्स में इसकी डिमांड हमेशा हाई रहती है। आप चाहे तो फ्रीलांसर भी वर्क कर सकते है। आप एक परफेक्ट नेल टेक्नीशियन बनकर किसी भी अच्छी एकेडमी में ट्रेनी के रूप में भी जॉब कर सकते है। आप चाहे तो खुद का काम भी शुरू कर सकते है। इसमें आपको एक नेल स्टोर खोलना होगा। इसमें शुरुआती दिनों में आपको पैसे लगाने होंगे, फिर आपकी अर्निंग काफी अच्छी रहेगी।

6. परमानेंट मेकअप कोर्स

परमानेंट मेकअप कोर्स का चलन आजकल देश-विदेश में काफी ज्यादा चल रहा है। बता दें, इस कोर्स के दौरान स्टूडेंट्स को परमानेंट मेकअप जैसे- परमानेंट फेशियल, आईब्रो, आईलैश, बीबी ग्लो मेकअप आदि के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है। इस कोर्स की अवधि 1 हफ्ते की होती है। इस कोर्स को करने में लगभग 1 लाख से लेकर 2 लाख तक का खर्चा आता है।

डिप्लोमा इन एस्थेटिक्स : कोर्स एंड जॉब्स | Diploma In Aesthetics : Course And Jobs

परमानेंट मेकअप कोर्स के बाद करियर अपॉर्चुनिटी

परमानेंट मेकअप करवाना महिलाओं को आजकल काफी ज्यादा पसंद आ रहा है, ऐसा इसलिए है क्योंकि इसे एक बार करने के बाद बार-बार मेकअप नहीं करना होता है। इसलिए आजकल परमानेंट मेकअप आर्टिस्ट की हाई डिमांड रहती है। बता दें, यदि आप परमानेंट मेकअप आर्टिस्ट है, तो आपको पार्लर में बहुत ही आसानी से जॉब मिल जाएंगी, वो भी हाई सैलरी पे पर। फ्रीलांसर वर्क भी आपका इस फील्ड में काफी ज्यादा अच्छा लगेगा। बस आपका नेटवर्थ अच्छा होना चाहिए। यदि आप खुद का बिजनेस करने का ख्याब देख रहे है, तो आप परमानेंट मेकअप आर्टिस्ट बनने के बाद एक छोटा-सा स्टोर खोल सकते है। जिससे आपकी अर्निंग कम समय में ज्यादा होगी।

नेल टेक्नीशियन कैसे बने? | How to Become a Nail Technician?

7. कॉस्मेटोलॉजी कोर्स

यह कोर्स ब्यूटी क्षेत्र में आने के लिए सबसे बेस्ट कोर्स है। इसमें आपको मेकअप, हेयर, नेल आदि सभी के बारे में बारिकी से सीखाया जाता है। इस कोर्स की ड्यूरेशन 1 साल की होती है। इस कोर्स को करने में लगभग 80 हजार से लेकर 6 लाख रुपए तक लगते है।

कॉस्मेटोलॉजी कोर्स के बाद करियर अपॉर्चुनिटी

यह एक ऐसा कोर्स है, इस कोर्स को करने के बाद आप पूरा ब्यूटी पार्लर संभाल सकते है। यदि आप पार्लर में जॉब के लिए एप्लाई करते है, तो आपको बहुत जल्दी इस पोस्ट की जॉब ऑफर होगी। यदि आप फ्रीलांसर काम करना चाहते है, तो आप अपनी मर्जी से अच्छे से फ्रीलांसर काम कर सकते है। इसमें आपकी अर्निंग काफी अच्छी होगी। यदि आप बिजनेस का विचार कर रहे है, तो यह आपके लिए बेस्ट है। इसमें आप ब्यूटी पार्लर खोल सकते है। और सभी चीज़ों को बारिकी से हेडेल कर सकते है। 

यहां हमने बात की ब्यूटी इंडस्ट्री में यदि आप बिजनेस करना चाहते है, तो कैसे कर सकते है। कौन-से कोर्सेस आपको करना चाहिए। चलिए अब हम बात करतें है मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी के बारे में।

परमानेंट मेकअप ट्रेनिंग अकादमी: परमानेंट मेकअप ट्रेनिंग कॉस्ट | Permanent Makeup Training Academy & Cost

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी

यह एकेडमी भारत की सर्वश्रेष्ठ ब्यूटी इंस्टिट्यूट या मेकअप एकेडमी में आती है। भारत में मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी नंबर 1 पर आती है। मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी मेकअप इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए भारत की बेस्ट ब्यूटी एकेडमी है। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं ने इन्हें इंडिया का बेस्ट ब्यूटी स्कूल अवार्ड से पुरस्कृत किया है।

बता दें, IBE यानी इंटरनेशनल ब्यूटी एक्सपर्ट द्वारा बेस्ट भारतीय एकेडमी का प्रमाण पत्र और अभिनेत्री हीना खान द्वारा भारत की बेस्ट ब्यूटी एकेडमी का पुरस्कार मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी को दिया गया है।

वहीं, हाल ही में ब्रांड एंपावर द्वारा ग्लोबल एक्सीलेंस अवार्ड 2022 का आयोजन किया, जिसमें मेरीबिंदिया इंटरनेश्नल एकेडमी को बेस्ट ब्यूटी & वैलनेस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट ऑफ द इयर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। यह अवॉर्ड बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता अनुपम खेर के हाथों मिला। साथ ही मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी ISO, CIDESCO और भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एकेडमी भी है|

इस एकेडमी की एक ही ब्रांच है, जो कि नोएडा में स्थित है। यहां पूरे भारत से स्टूडेंट्स सीखने के लिए आते हैं। इस एकेडमी में एक बैच में 10-12 स्टूडेंट्स को ही ट्रेनिंग दी जाती है। मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी स्टूडेंट्स को वर्ल्ड क्लास एजुकेशन प्रोवाइड कराती है।

ये एकेडमी मेकअप, ब्यूटी एस्थेटिक्स, कॉस्मेटोलॉजी, आईलैश एक्सटेंशन, हेयर एक्सटेंशन, हेयर, नेल्स, स्किन, मिक्रोब्लेंडिंग, परमानेंट मेकअप के कोर्स के लिए इंडिया की बेस्ट एकेडमी है। यहां से कोर्सेस करने के बाद आपको बढ़े-बढ़े ब्रांड से जॉब के ऑफर आते है।

अगर आप मेरीबिंदिया में नामांकन लेने के लिए किसी भी तरह का परामर्श चाहते हैं तो नीचे दिए गए नंबर पर बेहिचक संपर्क कीजिए।

कॉल/ व्हाट्स ऐप नंबर:  ☎ 9582133349, 8130520472

एड्रेस: Shop No – 1, 2nd & 3rd Floor, सुनहरी मार्किट अट्टा, नियर सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन,
सेक्टर 27, नोएडा, उत्तर प्रदेश, पिनकोड: 201301.

Add Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 + 11 =