अपना ब्यूटी पार्लर कैसे स्टार्ट करें | How to Start your Own Beauty Parlor

अपना ब्यूटी पार्लर कैसे स्टार्ट करें | How to Start your Own Beauty Parlor

लड़का हो या फिर लड़की आज के जमाने में कोई किसी से पीछे नहीं है। अगर आपका बिजनेस करने का प्लान है और खुद का ब्यूटी पार्लर शुरू करना चाहते है, तो आज हम मेरीबिंदिया के इस आर्टिकल के जरिए से बताएंगे कि आप खुद का ब्यूटी पार्लर कैसे शुरू कर सकते है, इसमें किन-किन चीजों की जरूरत होती है। सबसे पहले जानते है कि क्या है ब्यूटी पार्लर

नाखूनों को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए 10 बेस्ट घरेलू नुस्खे

ब्यूटी पार्लर क्या है?

ब्यूटी पार्लर या ब्यूटी सैलून वह जगह है, जहां पर हेयरड्रेसिंग, मेकअप जैसी आदि क्रियाएं कॉस्मेटिक के जरिए से की जाती है। ब्यूटी पार्लर में लोगों को गुड लुकिंग बनाया जाता है। आज के दौर में आप इससे अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं।

इंटरनेशनल कॉस्मेटोलॉजी कोर्स की पूरी जानकारी | International Cosmetology Course Full Details

खुद के ब्यूटी पार्लर से कितना कमा सकते है?

खुद का ब्यूटी पार्लर शुरू करते है, तो शुरुआती महीने आप लगभग 2 से 3 लाख तक अर्न कर पाते है, लेकिन जैसे-जैसे अपका काम जमता रहता है, तो धीरे-धीरे आपकी अर्निंग भी बढ़ती रहती है। 10 से 12 लाख तक या फिर उससे भी ज्यादा एक महीने में कमा सकते है।

ब्राइडल नेल आर्ट डिज़ाइन 2022 | Bridal Nail Art Designs You Need To Lookout For 2022

ब्यूटी पार्लर बिज़नेस कैसे शुरू करें?

चलिए जानते है ब्यूटी पार्लर के बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें…

1. क्या योग्यताएं होनी चाहिए

ब्यूटी पार्लर की शुरुआत करने के लिए ज्यादा योग्यता की जरूरत नहीं होती।  आजकल महिलाएं हो या फिर पुरुष वो हर शख्स ब्यूटी पार्लर खोल सकता है, जिसकी रुचि ब्यूटी और फैशन में हो।

ब्यूटी उद्योग में बिजनेस शुरू करने के लिए पहले आपका किसी ब्यूटी कोर्स में सर्टिफाइड होना बहुत जरूरी है। आप किसी भी अच्छी एकेडमी से जो कि आपको ब्यूटी और वैलनेस से संबंधित कोर्स और सर्टिफिकेट प्रोवाइड कराते हैं। वहां से कोर्स कर लें। जैसे कि नीचे दिए कोर्सेस में से कोई भी कोर्स कर लें।

स्किन केयर कोर्स

स्किन केयर प्रोफेशनल वह होते हैं, जो कि लोगों की त्वचा से संबंधित समस्याओं जैसे एक्नी, ब्लैमिश आदि को दूर करते हैं। मेरीबिंदिया इंटरनेश्नल एकेडमी से स्किन केयर में बेसिक से एडवांस कोर्स करवाए जाते है।

हेयर स्टाइल कोर्स

हेयर स्टाइल कोर्स एक ऐसा कोर्स है, जो कि हमेशा और हर समय और हर स्थिति में चलने वाला कोर्स है। भारत में खूबसूरत बालों को और बालों के स्टाइल को काफी सराहा व पसंद किया जाता है। इसमें आपको बालों के अलग-अलग स्टाइल सिखाए जाते हैं। मेरीबिंदिया इंटरनेश्नल एकेडमी से हेयर स्टाइल में बेसिक से एडवांस कोर्स करवाए जाते है।

अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए 5 टिप्स | 5 Tips To Get Rid Of Dark Underarms

मेकअप आर्टिस्ट कोर्स

इस कोर्स में मेकअप सीखते है। इस कोर्स की मांग आज के दौर में बहुत है और यह एक बहुत ही उपयोगी कोर्स है। मेरीबिंदिया इंटरनेश्नल एकेडमी से मेकअप आर्टिस्ट में बेसिक से एडवांस कोर्स करवाए जाते है। बता दें, मेकअप आर्टिस्ट कैसा है यह बात आपके पार्लर के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है। अगर मेकअप आर्टिस्ट अच्छा नहीं होगा, तो आपका पार्लर भी खास नहीं चलेगा। इसलिए आपको मेकअप कोर्स किसी अच्छी एकेडमी से करना चाहिए।

नेल ब्यूटी और नेल आर्ट कोर्स

इस कोर्स में नाखूनों पर डिजाइन करना सिखाया जाता है और मैनीक्योर और पेडीक्योर करना भी सिखाया जाता है। मेरीबिंदिया इंटरनेश्नल एकेडमी से नेल ब्यूटी और नेल आर्ट में बेसिक से एडवांस कोर्स करवाए जाते है।

स्पा कोर्स

इस कोर्स में आप मसाज और फिजियोथेरेपी से जुड़ी चीजों के बारे में सीखते हैं। मेरीबिंदिया इंटरनेश्नल एकेडमी से स्पा में बेसिक से एडवांस कोर्स करवाए जाते है।

दुल्हन के लिए सुंदर नाखूनों का एक्सटेंशन | Beautiful Nail Extensions For Bridal For Their Special Day

आप इन कोर्सेस को मेरीबिंदिया इंटरनेश्नल एकेडमी से कर सकते है। यहां कोर्स करने पर एक-एक स्टूडेंट्स को बारिकी से सीखाया जाता है। साथ ही मेरीबिंदिया इंटरनेश्नल एकेडमी अपनी वर्ल्ड लेवल एजुकेशन और 100% प्लैसमेंट्स के लिए फेमस है। मेरीबिंदिया इंटरनेश्नल एकेडमी को नेश्नल और इंटरनेश्नल लेवल पर अवॉर्ड मिला है। 

2. पार्लर की शुरुआत करने में निवेश

1.     आप अपना पार्लर कैसे चाहते है यह आप पर और आपके निवेश पर डिपेंड करता है। आप चाहे तो शुरुआत में पार्लर में 50 हजार का निवेश करके उसे खोल सकते है।

Basic Makeup Course: Course Details, Admission, Eligibility, Jobs & Salary

2.     मगर आप एक बेहतरीन पार्लर खोलना चाहते है, तो उसके लिए आपको 4 से 5 लाख तक की राशि की जरूरत होगी।

3.     आप चाहे तो ऐसा भी कर सकते है कि पहले थोड़े पैसे में पार्लर खोलकर लें। फिर धीरे-धीरे अपने अनुसार इसको बड़ा रूप दे दें।

4.     पार्लर खोलने के लिए आप बैंक से लोन भी ले सकते है। भारत सरकार ने खुद के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए कई ऐसी योजनाएं चालू कर रखी है, जिससे आपको आर्थिक सहायता मिल सकती है। इस योजना में ब्याज दर भी काफी कम होता है। आप आराम से बहुत ही कम किस्तों में अपना लोन आसानी से समय रहते उतार सकते है।

3 पार्लर खोलने के लिए एरिया का चुनाव

1. पार्लर खोलने का प्लान है, तो सबसे पहले एरिया का चुनाव करना मुख्य है। आपके पार्लर व्यापार का आधार सही जगह के चुनाव पर ही टीका होगा।

2. वैसे तो यह एक ऐसा काम है, जो कि किसी भी एरिया में चल सकता है, लेकिन फिर भी इसकी डिमांड शहरों में ज्यादा रहती है, क्योंकि शहरों में कई तरह के बाजार होने से वहां पर लोगों का आना-जाना लगा रहता है।

3. आपका बजट काफी कम है, तब भी आप टेंशन ना लें, क्योंकि आप कम बजट में अपने घर में भी खुद का पार्लर खोल सकते हैं।

मेरीबिंदिया संस्थान से सीखें कम्पलीट हेयर ड्रेसिंग कोर्स और बने प्रोफेशनल हेयर ड्रेसर – Become A Professional Hair Dresser With Meribindiya International Academy

4. अच्छे एरिया के लिए आप चाहे, तो आप किसी सोसायटी आदि में भी अपना खुद का पार्लर खोल सकते है, लेकिन इस बात का आप जरूर ध्यान रखे कि उस एरिया में आस-पास दूसरा कोई ब्यूटी पार्लर ना हो क्योंकि इससे एक तो आपके पार्लर में ग्राहक बट जाएंगे और दूसरा आपको प्रतिस्पर्धा का भी सामना करना पड़ेगा।

4. पार्लर का माहौल

1.     जब पार्लर खोल रहे है आप तो इस बात ध्यान आप का जरूर रखें कि पार्लर का माहौल अच्छा और खुशनुमा होना चाहिए।

2.     आपका और आपके स्टाफ का व्यवहार क्लाइंट के साथ अच्छा होना चाहिए।

3.     पार्लर में आप एक सॉफ्ट म्यूजिक या फिर टीवी भी लगवा सकते है। ऐसा करने से आपका पार्लर प्रोफेशनल पार्लर लगेगा।

5. पार्लर में उपयोग होने वाली मशीनें

1.     आजकल पार्लर्स में ज्यादा काम मशीनों द्वारा ही किया जाता है, जैसे ड्राई हेयर, स्ट्रीमर, बालों के कटिंग की मशीन, हेयर स्ट्रेटनर, फुट स्पा आदि। इन सभी मशीनों का होना आपके पार्लर के लिए काफी अच्छा रहेगा। ऐसे में अपने निवेश का एक हिस्सा आपको इन मशीनों पर खर्च करना पड़ेगा

2.     जब आप इन मशीनों का इस्तेमाल करते हैं तो आपके साथ-साथ आपके स्टाफ को भी इन मशीनों को अच्छी तरह से इस्तेमाल करना आना चाहिए। अगर ऐसा नहीं हुआ तो यह आपके पार्लर के लिए काफी नकारात्मकता से भरा परिणाम हो सकता है।

6. पार्लर का करें प्रचार

अपने पार्लर का प्रचार आप कई माध्यमों से कर सकते हैं। जैसे- ऑनलाइन, ऑफलाइन तरीके से।

§  ऑनलाइन माध्यम से प्रचार

·        आप अपने बिजनेस को गूगल की लिस्टिंग में डाल सकते हैं जैसे अगर कोई गूगल पर ब्यूटी पार्लर सर्च करता है या फिर आपके नाम से आपके पार्लर को सर्च कर सकता है, जहां पर आपके पार्लर का पूरा पता मिल जाएगा।

·        आप चाहे तो आप जस्ट डायल में भी अपने पार्लर को डलवा सकते है। जस्ट डायल एक ऐसा प्लेटफार्म है कि वह किसी भी क्षेत्र के लोकल बिजनेस की सूचना प्रोवाइड कराता है, जो कि आपको या तो इंटरनेट की सहायता से आसानी से पता चल जाता है।

ऑफलाइन माध्यम से प्रचार

·        ऑफलाइन के जरिए से भी आप अपने पार्लर का प्रचार कर सकते है। इसके लिए आपको गली मोहल्ले में पोस्टर लगाकर, स्थानीय अखबार में विज्ञापन के जरिए आदि तरीको से प्रचार कर सकते है।

·        अगर आप ज्यादा खर्च कर सकते है, तो आप अपने पार्लर के बड़े-बड़े होर्डिंग बनवा कर भी कई स्थानों पर लगवा सकते हैं।

·        साथ ही आप अपने पार्लर के बाहर भी एक बड़ा बोर्ड अवश्य लगवाएं।

7. योग्य स्टाफ रखें

अगर आप अपने पार्लर में स्टाफ रख रहे है, तो पहले आप यह जांच लें कि वे आपके ग्राहकों को जो सेवाएं दे रहे हैं, उनमें वे निपुण है या नहीं। अगर आपका स्टाफ किसी काम में निपुण नहीं है या फिर उसका व्यवहार अच्छा नहीं है तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। यही स्टाफ अच्छा और निपुण है तो यह आपकी कामयाबी के लिए और अभी अच्छा है।

8. ग्राहक का सम्मान करें

§  जब भी आपके पार्लर में कोई ग्राहक आता है, तो आप और आपका स्टाफ उनका उचित सम्मान करें।

§  अगर कभी कोई ग्राहक आया और उसे अटेंड करने वाला कोई नहीं हुआ, इससे ग्राहक को आपका व्यवहार अच्छा नहीं लगेगा और वह आपके पार्लर में दोबारा नहीं आएगा।

यहां हमने बात की ब्यूटी इंडस्ट्री में यदि आप बिजनेस करना चाहते है, तो कैसे कर सकते है। चलिए अब हम बात करतें है मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी के ब्यूटी पार्लर कोर्स के बारे में।

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी

यह एकेडमी भारत की सर्वश्रेष्ठ ब्यूटी इंस्टिट्यूट या मेकअप एकेडमी में आती है। भारत में मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी नंबर 1 पर आती है। मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी मेकअप इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए भारत की बेस्ट ब्यूटी एकेडमी है। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं ने इन्हें इंडिया का बेस्ट ब्यूटी स्कूल अवार्ड से पुरस्कृत किया है।

बता दें, IBE यानी इंटरनेशनल ब्यूटी एक्सपर्ट द्वारा बेस्ट भारतीय एकेडमी का प्रमाण पत्र और अभिनेत्री हीना खान द्वारा भारत की बेस्ट ब्यूटी एकेडमी का पुरस्कार मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी को दिया गया है।

वहीं, हाल ही में ब्रांड एंपावर द्वारा ग्लोबल एक्सीलेंस अवार्ड 2022 का आयोजन किया, जिसमें मेरीबिंदिया इंटरनेश्नल एकेडमी को बेस्ट ब्यूटी & वैलनेस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट ऑफ द इयर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। यह अवॉर्ड बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता अनुपम खेर के हाथों मिला। साथ ही मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी ISO, CIDESCO और भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एकेडमी भी है|

इस एकेडमी की एक ही ब्रांच है, जो कि नोएडा में स्थित है। यहां पूरे भारत से स्टूडेंट्स सीखने के लिए आते हैं। इस एकेडमी में एक बैच में 10-12 स्टूडेंट्स को ही ट्रेनिंग दी जाती है। मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी स्टूडेंट्स को वर्ल्ड क्लास एजुकेशन प्रोवाइड कराती है।

ये एकेडमी मेकअप, ब्यूटी एस्थेटिक्स, कॉस्मेटोलॉजी, आईलैश एक्सटेंशन, हेयर एक्सटेंशन, हेयर, नेल्स, स्किन, मिक्रोब्लेंडिंग, परमानेंट मेकअप के कोर्स के लिए इंडिया की बेस्ट एकेडमी है। यहां से कोर्सेस करने के बाद आपको बढ़े-बढ़े ब्रांड से जॉब के ऑफर आते है।

अगर आप मेरीबिंदिया में नामांकन लेने के लिए किसी भी तरह का परामर्श चाहते हैं तो नीचे दिए गए नंबर पर बेहिचक संपर्क कीजिए।

कॉल/ व्हाट्स ऐप नंबर:  ☎ 9582133349, 8130520472

एड्रेस: Shop No – 1, 2nd & 3rd Floor, सुनहरी मार्किट अट्टा, नियर सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर 27, नोएडा, उत्तर प्रदेश, पिनकोड: 201301.

ब्यूटी पार्लर का कोर्स करने के लिए मेरिबिंदिया इंटरनेशनल अकादमी को कॉल करे

Meribindiya International Academy Noida,
Office No-1, 2nd Floor, Sunhari Market Atta,
Near Sector 18 Metro Station Noida
Call – 8130520472, 9582133349

Add Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one + sixteen =